ब्लॉग और ब्लॉगिंग क्या है – Blog और Blogging कैसे करते है सीखें!

अगर आप इस पेज को पढ़ रहे हो तो, आज हम इस पोस्ट में सीखेंगे की Blog और Blogging क्या हैं?. Professional Blogging कर के कैसे आप अच्छा पैसे कमा सकते है.

आप को Professional Blogging के बारे में बताने से पहले मैं आप को बता दो की Blog और Blogging एक तरह के Website होता है. जहा पे आप अपना knowledge और information शेयर कर सकते है.

अभी हमें और हम जैसे करोड़ो लोगो को अपना कोई भी प्रॉब्लम के सलूशन चाहिए होता है तो हम Google, Bing, Yaaho! या फिर ऐसे ही बहुत से अलग अलग Search Engines में अपना Problem Search करते हैं. और सर्च इंजन हमें उस प्रॉब्लम के बहुत सारे सोलूशन दिखाता हैं.

ये सर्च इंजिन्स का काम सिर्फ इतना है की ये हमारे सर्च किये हुए topic से मिलती-जुलती वेबसाइट और ब्लोग्स के लिंक्स दिखता है .

इस में लोग ब्लॉगिंग writing कर के अपनी जानकारी शेयर करते| इस में Readers और Writers दोनों को फायदा होता है.

ब्लॉग क्या हैं? – What is Blog in Hindi

ब्लॉग एक वेबसाइट होता है जिसे नियमित रूप से अपडेट किया जाता है और इस में अक्सर नई Content को publish किया जाता है. Blog को एक अनौपचारिक (informal) या संवादी शैली (conversational style) में लिखा जाता है.

इसे कई उदेश्य से करते जैसे:-

  • लोगो को सही जानकर पहुँचना |
  • ज्यादा से ज्यादा लोगो को अपनी ब्लॉग की तरफ आकर्षित करना।
  • एक बड़ी Community building|
  • अपनी Business को Grow करना|

ब्लॉगिंग क्या हैं? – What is Blogging in Hindi

एक Web log जिसे शॉर्ट फॉर्म में Blog कहा जाता है. इस में एक Web Page होता है. जिम में कंटेंट्स (Contents) या ब्लॉग पोस्ट्स (Blog Posts) होते है. इन कंटेंट्स या ब्लॉग पोस्ट्स के लिखने के कार्य को ब्लॉगिंग कहा जाता .   

वही वो बहुत सारे tolls को इस्तेमाल कर के अपने  ब्लॉग पोस्ट को internal links, इंटरनेट और सोशल मीडिया पर Content शेयर करने में उस के मदद प्राप्त कर सकते है.  इस से सभी कार्य करने में काफी आसानी हो जाता जाता है.

ब्लॉगिंग सम्बंधित सभी जरुरी जानकारों और परिभाषाए जो आप को पता होना चाहिए.

ब्लॉग की परिभाषा क्या है

ब्लॉग एक ऑनलाइन जनरल डायरी होता है जो कि हम दूसरे users के पढ़ने के लिए इंटरनेट पे उपलब्द होता है.

ब्लॉगर की परिभाषा क्या है

ब्लॉगर असल में वो person होता है जिस ने उस blog को created किया है, क्यों की वही इंसान ब्लॉग को जिन्दा रखता है उस में नए पोस्ट कर के, समय समय पर उसे अपडेट कर के और अपनी ओपिनियन को लिखकर।

ब्लॉग की पोस्ट परिभाषा क्या है

Blog Post उस Content या Article को कहा जाता है जिसे ब्लॉगर लिखकर ब्लॉग में पोस्ट करते है.

ब्लॉगिंग की परिभाषा क्या है

Blogging का मतलब यह होता है की वो सभी कार्य जो ब्लॉगर नियमित रूप से अपने blog के लिए करता है जैसे Blog Posting करना, SEO करना, Linking करना, पोस्ट Sharing करना और जरुरत के हिसाब से अपने ब्लॉग के design सुधारना इत्यादि।

ये सभी कार्य को ब्लॉगिंग कहा जाता है, एक Blogger के अंदर ये सारी खुबिया होनी चाहिए, अगर नहीं है तो आप किसी और से सिख सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *